gulab के लिए सबसे अच्छा खाद


gulab के लिए सबसे अच्छा खाद खरीदें

 जब तक वे पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं, तब तक गुलाब उनके उर्वरक के प्रकार में कोई अंतर नहीं करता है।

जैविक खादों में खाद, खाद या अन्य पौधे और पशु उत्पाद (अल्फाल्फा, अस्थि भोजन, मछली उर्वरक, केल्प अर्क, आदि) शामिल हैं।


  • पोषक तत्व की मात्रा आमतौर पर कम होती है, इसलिए नित्य प्रयोग करें।
  • पर्यावरण के लिए बेहतर है, धरण बनाता है और मिट्टी की बनावट में सुधार करता है, और मिट्टी के सूक्ष्म जीवों को खिलाता है। स्वस्थ मिट्टी स्वस्थ गुलाब के लिए बनाती है।
  • ऑर्गेनिक्स के लिए मूल्य सामान्य रूप से अधिक है, लेकिन पैसे बचाने के लिए अपना खुद का बनाने की कोशिश करें (यदि आपके पास जैविक सामग्री जैसे कि वृद्ध खाद, रसोई स्क्रैप, खाद यार्ड मलबे, या लॉन की कतरन है।) खाद मिट्टी को खिलाती है।


VIDEO CREDIT: ROCK GARDENING (SUBSCRIBE NOW)

फिश इमल्शन या फिश फर्टिलाइज़र अत्यधिक अनुशंसित है और एक उत्कृष्ट नाइट्रोजन स्रोत प्रदान करता है। यह सभी पौधों के लिए सुरक्षित है और जड़ों को नहीं जलाएगा। अलास्का फिश फर्टिलाइजर की N-P-K रेटिंग 5-1-1 है।
तरल-उर्वरक

तरल कार्बनिक उर्वरक बहुत प्रभावी हैं

अकार्बनिक (सिंथेटिक या मानव निर्मित) उर्वरकों का निर्माण किया जाता है और स्टोर पर तैयार किए गए सामानों को खरीद सकते हैं।

वे सुविधा की आसानी प्रदान करते हैं और आमतौर पर अधिक केंद्रित होते हैं, और जैविक उत्पादों की तुलना में कम महंगे होते हैं।
वे विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं, जिनमें पानी में घुलनशील (तरल), दानेदार और धीमी गति से रिलीज शामिल हैं।
वे मिट्टी को कंडीशन करने में मदद नहीं करते हैं, इसलिए उनके पास कोई सकारात्मक अवशिष्ट प्रभाव नहीं है।

फर्टिलाइज कब करें

बढ़ते मौसम के दौरान दानेदार उर्वरक के लिए अंगूठे का नियम हर 4-6 सप्ताह में है।

नई वृद्धि के 4 से 6 इंच होने पर निषेचन शुरू करें, और 5 से 7 पत्तियों के साथ पहला वास्तविक पत्रक देख सकते हैं। वास्तविक मौसम की स्थिति, विशिष्ट तिथि नहीं, यही मायने रखता है। वसंत ठंढ की क्षति का संभावित जोखिम इस तथ्य से अधिक है कि आपके गुलाब भूखे हैं।
आम तौर पर ठंढ पाने से 8 सप्ताह पहले, यदि आप सर्दी की जलवायु में रहते हैं, तो निषेचन बंद कर दें। यह किसी भी निविदा नई वृद्धि को बंद करने की अनुमति देगा, जिससे ठंढ क्षति को कम किया जा सके।

इष्टतम गुलाब स्वास्थ्य के लिए अपने अनुप्रयोगों को फाइन-ट्यून करें। तरल उर्वरक पौधे को तुरंत उपलब्ध होते हैं और गंभीर कमियों वाले पौधों के लिए बचाव उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें पत्तेदार उर्वरक शामिल हैं जो पत्तियों पर छिड़काव करने पर जल्दी अवशोषित होते हैं।
बाद में कम या कोई नाइट्रोजन सामग्री के साथ उर्वरक लागू करें। इसमें अस्थि भोजन या रॉक फॉस्फेट शामिल हैं, जो जड़ विकास और अगले वर्ष के खिलने को बढ़ावा देने में मदद करता है।

2 comments: