भाग्यशाली बांस या बांस के पौधे के लिए वास्तु घर या कार्यालय में उसके स्थान और दिशा पर निर्भर करता है। भाग्यशाली बांस की बात आने पर वास्तु बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बांस के पौधे के लिए इन वास्तु टिप्स के साथ सौभाग्य और समृद्धि प्राप्त करें

बांस के पौधे के लिए वास्तु स्थान
बांस के पौधे के लिए वास्तु स्थान

वास्तु शास्त्र का वास्तु विज्ञान केवल इमारतों और फर्नीचर की व्यवस्था पर लागू नहीं होता है; अच्छे स्वास्थ्य, भाग्य, शांति और समृद्धि के लिए वास्तु शास्त्र में इनडोर पौधों के महत्व का भी उल्लेख किया गया है। 4 कार्डिनल दिशाओं के विज्ञान को अच्छी तरह से सौभाग्य और समृद्धि के बांस के पौधे के लिए स्वीकृत संकेत पर भी लागू किया जा सकता है। भाग्यशाली बांस के लिए वास्तु के नियमों का पालन करके आप इस अद्भुत पौधे के अधिकतम लाभों को कैसे प्राप्त कर सकते हैं, यह जानने के लिए पढ़ते रहें।

बांस के पौधे के फायदे


दक्षिण-पूर्व एशिया में उत्पन्न, भाग्यशाली बाँस घर की देखभाल करने में आसान है जिसका फेंग शुई (feng shui) और वास्तुशास्त्र (Vastu Shastra) दोनों में ही महत्व है। यह एक उष्णकटिबंधीय जल लिली प्रकार का पौधा है, जो अपने बेजोड़ लाभों के कारण लोगों द्वारा व्यापक रूप से पसंद किया जाता है:

  • बांस पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद करता है।
  • संयंत्र अच्छी तरह से रहने वालों के लिए अच्छी किस्मत और सौभाग्य लाने के लिए जाना जाता है।
  • बाँस के पौधे को उन दिशाओं में उगाया जा सकता है जहाँ कम और अप्रत्यक्ष प्रकाश हो।
  • इस पौधे के तने घर की किसी भी शैली के सजावट को आकर्षक रूप देते हैं।
  • लकी बांस के पौधे से घर के मालिकों की अंतरिक्ष ऊर्जा और सुरक्षा बनाने पर भरोसा किया जाता है।
  • भाग्यशाली बांस भाग्यशाली है जब आप इसे उपहार के रूप में प्राप्त करते हैं; इसलिए संयंत्र उपहार देने के उद्देश्य के लिए एक अच्छा विकल्प है।

लकी बांस उगाने के लिए उपयुक्त दिशा-निर्देश


लकी बांस सकारात्मक ऊर्जा को सक्रिय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए आपको अपने घर में पौधे लगाने के लिए आदर्श स्थानों के बारे में पता होना चाहिए। यह पौधे की देखभाल करने में आसान है, जो मंद रोशनी में आसानी से बढ़ सकता है, इसलिए आप अपने घर के अंदर भाग्यशाली बांस लगा सकते हैं।

वास्तु के अनुसार, भाग्यशाली बांस रखने के लिए आदर्श दिशाएं पूर्व या दक्षिण-पूर्व हैं। पूर्वी दिशा परिवार का प्रतिनिधित्व करती है इसलिए यहां पौधे लगाना सबसे अच्छा है। दक्षिण-पूर्व दिशा धन क्षेत्र को दर्शाती है, इसलिए सकारात्मक ऊर्जा और धन को सक्रिय करने के लिए पौधे को दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें।

लकी बैंबू खरीदते समय ध्यान देने योग्य बातें


भाग्यशाली बांस सौभाग्य का प्रतीक है इसलिए यदि आप इसे खरीद रहे हैं तो सभी लाभों का लाभ उठाने के लिए इन निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।

  • हमेशा स्वस्थ बांस के तने खरीदें जो हरे रंग की समृद्ध छाया में हों।
  • एक पारदर्शी कंटेनर के साथ पौधे खरीदें जो आपको जड़ों को देखने की अनुमति देता है।
  • बांस का प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने डंठल खरीदने जा रहे हैं। इसलिए अपनी किस्मत को निर्धारित करने के लिए मार्गदर्शिका पर विचार करें:

  1. वास्तु के अनुसार, 3 डंठल के साथ बांस खरीदने की सलाह दी जाती है, यह दीर्घायु और खुशी के लिए अच्छा है।
  2. 5 डंठल वाला बांस का पौधा अच्छी संपत्ति को दर्शाता है।
  3. यदि आप समृद्धि और अनुकूल परिस्थितियां चाहते हैं तो 6 डंठल वाला एक पौधा ढूंढें।
  4. 7 डंठल वाला लकी बांस अच्छी सेहत की निशानी है।
  5. विकास और समृद्धि के लिए, बांस को 8 डंठल के साथ लाने की सलाह दी जाती है।
  6. 10 डंठल वाला एक बांस का पौधा पूर्ण और परिपूर्ण माना जाता है।
  7. सभी उद्देश्य आशीर्वाद के लिए, आप 21 डंठल के साथ भाग्यशाली बांस खरीद सकते हैं।

लकी बैंबू के लिए वास्तु टिप्स

वास्तु दिशा-निर्देशों के अनुसार बांस के पौधे को उगाना और उसकी देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण है। धन और समृद्धि को आमंत्रित करने के लिए इन सुझावों का पालन करें:

  • हमेशा पौधे को सही दिशा में रखें।
  • वास्तु में पीले या गहरे हरे रंग के बांस के तने का उपयोग पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है।
  • पौधे को पृथ्वी, अग्नि, धातु, जल और लकड़ी जैसे सभी पांच तत्वों का प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
  • पृथ्वी को निरूपित करने के लिए कंटेनर में कंकड़ का उपयोग करें, आग को निरूपित करने के लिए एक लाल रंग की पट्टी बांधें, धातु को निरूपित करने के लिए एक सिक्का डालें, पानी से भरें और संयंत्र स्वयं लकड़ी को दर्शाता है।

हमेशा फ़िल्टर किए गए पानी का उपयोग करें, पौधे को सीधे धूप में न रखें और अपने जीवन में अच्छे वास्तु को आमंत्रित करने के लिए पीले पत्तों को ट्रिम करना न भूलें। यदि आप इन सभी युक्तियों का पालन करते हैं तो आप निश्चित रूप से समृद्धि और सौभाग्य ला पाएंगे।

2 comments: