जैस्मीन एक उष्णकटिबंधीय पौधा है जिसमें 200 से अधिक विभिन्न प्रजातियां हैं। संयंत्र आकर्षक छोटे स्टार के आकार का सफेद खिलता है । सुंदर दिखने के अलावा, चमेली के फूल में एक सुखद मीठा गंध भी होता है जो आपके शरीर को शांत करता है। मुझे जैस्मीन की खुशबू बहुत पसंद है।



मैंने हाल ही में अपने घर में भी जैस्मीन के पौधे उगाया हैं, और जब मैं अपने घर में प्रवेश करता हूं, तो इसकी मीठी सुगंध पहली चीज होती है। उष्णकटिबंधीय पौधों की देखभाल करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए इस गाइड में मैं आपको वे उपकरण दूंगा जिन्हें आपको अपने जैस्मीन पौधों को पनपने की आवश्यकता है।

जैस्मीन के लिए पौधे और देखभाल कैसे करें



मिट्टी - आपके जैस्मीन के पौधे को जिस मिट्टी में लगाया जाना चाहिए वह काफी भिन्न हो सकता है। मैं झरझरा सामग्री के साथ-साथ छाल, पीट, और अन्य मिट्टी के कार्बनिक मिश्रण का उपयोग करना पसंद करता हूं जो अच्छी तरह से पौधे का जड़ बनाते हैं।

सूरज - चमेली के पौधे तेज धूप चाहिए , इसलिए अगर घर में है, तो सुनिश्चित करें कि यह दिन में चार घंटे तक धूप पा रहा है। सर्दियों के महीनों के दौरान, पौधे को बहुत अधिक प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता नहीं होगी।

तापमान - एक उष्णकटिबंधीय पौधे होने के नाते, जैस्मीन के पौधे गर्म और आर्द्र तापमान को संभालने में सक्षम हैं, लेकिन वे ठंड, सर्दियों के तापमान से नहीं बचेंगे। जैस्मीन को बढ़ते समय, तापमान को 60 से 75 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच रखने की कोशिश करें। पौधे के खिलने के माध्यम से होने के बाद, आप पौधे को ठंडे कमरे में रख सकते हैं, लेकिन 41 डिग्री से अधिक नहीं।

पानी - चमेली के पौधों को बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है, खासकर जब वे खिलते हैं। मिट्टी को हमेशा थोड़ा नम रखना सबसे अच्छा है। पौधों को साप्ताहिक आधार पर पानी दिया जाना चाहिए, लेकिन अगर इससे पहले मिट्टी सूख जाती है, तो पौधे को जल्दी पानी दें।

खाद - जब एक जैस्मीन अपने घर में लगाते है, तो आप को खाद का उपयोग करना होगा जो पोटेशियम और फास्फोरस में समृद्ध है। इस तरह के खाद से पौधे के खिलने के समय बढ़ाने में मदद मिलेगी। इनडोर जैस्मीन पौधों को वर्ष में कम से कम दो बार निषेचित किया जाना चाहिए, लेकिन वसंत और गर्मियों के बढ़ते मौसम के दौरान, हर कुछ हफ्तों में पौधे को तरल खाद दिया जा सकता है।

बढ़ती चमेली घर के अंदर

mogra ka podha kaise lagaye


यदि उचित देखभाल दी जाए तो जैस्मीन घर के अंदर बहेगी; वास्तव में, वे हर साल दो फीट तक बढ़ सकते हैं। इस पौधे को बहुत अधिक सूरज की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आपके पास बहुत सारी धूप उपलब्ध नहीं है, तो गर्मियों के महीनों के दौरान, पौधे को धूप में बाहर रहने के कुछ घंटों से लाभ होगा। शरद ऋतु आने से कली खिल जाती है। यदि तापमान बहुत गर्म है, तो पौधे नहीं खिलेंगे।

पिंचिंग और प्रूनिंग

जब आप एक जैस्मीन संयंत्र पर नई वृद्धि देखना शुरू करते हैं, तो आपको जैस्मीन को बढ़ावा देने के लिए उपजी को पिंच करना शुरू करना चाहिए। इस प्रक्रिया को संयंत्र के जीवन के पहले दो वर्षों के दौरान पूरा किया जाना चाहिए, और आपको केवल स्टेम के शीर्ष आधा इंच को चुटकी में लेना चाहिए। एक बार खिलने के मौसम के लिए पूरा हो गया है, आप को संयंत्र छंटाई पर विचार करना चाहिए।

आप पौधे से किसी भी मृत पर्णसमूह या पेचीदा तने को हटाना चाहेंगे। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि रोग नहीं फैलता है, पौधे के किसी भी रोगग्रस्त क्षेत्रों को हटा दें। यदि आप एक निश्चित तरीके से बढ़ने के लिए अपने पौधे को प्रशिक्षित कर रहे हैं, तो आपको अनियंत्रित उपजी को भी ट्रिम करना चाहिए।

प्रचार

चमेली का प्रचार करने का सबसे अच्छा तरीका कटिंग्स का उपयोग करना है। कटिंग की लंबाई लगभग तीन इंच होनी चाहिए, और इसे काटने के शीर्ष पर पत्तियों के दो से तीन सेट होने चाहिए। जड़ को काटने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, आपको इसे मिट्टी के मिश्रण में रोपण करना होगा जिसमें पीट काई, रेत और अन्य प्रकार की मिट्टी होती है जो अच्छी तरह से निकलती है। विकास को प्रोत्साहित करने के लिए प्लास्टिक टेंट के साथ पौधे को कवर करें; यह आसानी से प्लास्टिक की थैली से बनाया जा सकता है। पौधे को अच्छी तरह से रोशनी वाले कमरे में रखना सुनिश्चित करें जो लगभग 65 डिग्री फ़ारेनहाइट है। लगभग चार हफ्तों में, आप नई वृद्धि देखेंगे, जो इंगित करता है कि पौधे ने जड़ ली है। नए पौधे को बढ़ने दें जब तक कि जड़ें स्टार्टर पॉट को न भर दें, और फिर इसे वर्ष के शुरुआती वसंत में प्रत्यारोपण करें।

सर्दियों की देखभाल

mogra ka podha kaise lagaye


सर्दियों में जैस्मिन की देखभाल करना आसान होता है, लेकिन आपको सूरज की रोशनी देना चाहिए और पानी, खाद की मात्रा में कटौती करनी चाहिए जो आप दे रहे हैं। इसके अलावा, पौधे को घर के कूलर कमरे में रखना ठीक होगा; जब तक तापमान 40 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे नहीं गिरता है, तब तक संयंत्र सर्दियों के महीनों में ठंड को सहन करने में सक्षम होगा।

जैस्मीन पौधों का आम समस्याएं

चूंकि जैस्मिन उष्णकटिबंधीय पौधे हैं, उनमें से सबसे आम समस्याएं में से एक जंग और धुंधला है। इन दो स्थितियों से पत्तियों को नुकसान होता है; यह पत्ते के रंग को प्रभावित कर सकता है, पत्तियों को विल्ट कर सकता है, और यह छोटे तनों को भी काट सकता है या वंश को काट सकता है जो परिपक्व पौधे से लिया जाता है। फंगल मुद्दों से छुटकारा पाना जैसे कि बेकिंग सोडा स्प्रे और बहुत सारे वातन की आवश्यकता होती है। यदि ये समस्याएं बनी रहती हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि रोग दूर हो गया है, जड़ों को साफ करने की आवश्यकता हो सकती है।

एफिड्स, व्हाइटफ्लाइज़ और माइट्स ऐसे कीड़े हैं जो एक जैस्मीन पौधे से जीवन शक्ति को चूसते हैं और पौधे को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन कैटरपिलर, बुडवर्म और वेबवॉर्म के कारण पत्तियों को भी नुकसान हो सकता है। सबसे अधिक कीटों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका जो आपके जैस्मीन पौधों को प्रभावित कर सकता है, एक साबुन समाधान बनाना है जिसे आप पौधे की पत्तियों पर लागू कर सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि कीट कोन सा हैं , तो आप इसे विशेष रूप से एक कीटनाशक स्प्रे के साथ लक्षित कर सकते हैं।

अगर आप एक ऐसे पौधे की तलाश कर रहे हैं जो खिलने पर आपके घर को महक दे, तो जैस्मिन एकदम सही है। भले ही वे उष्णकटिबंधीय पौधे हैं, लेकिन जैस्मिन लगाना मुश्किल नहीं हैं।

अगर हम कुछ का उल्लेख करना भूल गए हैं या आपको कोई संदेह या हमारे लिए कोई सुझाव है, तो टिप्पणी बॉक्स में लिखने में संकोच न करें। हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद और दूसरों के साथ भी हमारी पोस्ट शेयर करे /

5 comments:

  1. चमेली और मोहरे का पौधा अलग अलग होता है क्या

    ReplyDelete
    Replies
    1. Haa, ek hi family se belong karte hai dono plants..

      Delete
  2. गुलाव के पौधे का ग्रोथ कैसे बड़ता

    ReplyDelete
    Replies
    1. महीने में 2 दिन आप कोई भी कंपोस्ट डालें

      Delete
  3. Sir mera jashmine ka plant growth nhi kra h sirf ek choti leaf ae h wo bhi bnd h bhut den hogye

    ReplyDelete