बोगनविलिया एक उष्णकटिबंधीय, झाड़ी जैसी बेल है जो साल के 11 महीनों तक रंगीन फूलों के साथ फटती है अगर इसे सही जलवायु में लगाया जाए। बोगनविलिया उगाने के लिए, इसे पूर्ण सूर्य, थोड़ा अम्लीय और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी और अपेक्षाकृत गर्म और शुष्क जलवायु में रोपित करें। अपने गुलगुनेविले पौधे की देखभाल संयम से करते हुए, हर कुछ महीनों में खाद डालना, मौसम के अंत में छंटाई करना जारी रखें और इसे पास की दीवार या ट्रेलिस पर चढ़ने का प्रशिक्षण दें। जब ठीक से देखभाल की जाती है, तो इस खूबसूरत पौधे को प्रत्येक वर्ष वापस करना चाहिए।

1.यह तय करें कि जमीन में या गमले में लगाना है या नहीं। बुगेनविलिया उन स्थानों पर पनपता है जो गर्म और अपेक्षाकृत शुष्क होते हैं। यदि आप पूरे साल गुलगुलेविलिया को बाहर रखना चाहते हैं, तो कठोरता क्षेत्र 9 या उच्चतर में होना सबसे अच्छा है। यदि आप ठंडे, गीले ज़ोन में हैं, तब भी आप बोगनविलिया को उगा सकते हैं यदि आप इसे गमले में लगाते हैं और सर्दियों के लिए घर के अंदर ले आते हैं।



  • रात के तापमान 60 ° F (16 ° C) से नीचे नहीं गिरने पर Bougainvillea सबसे अच्छा करता है और दिन का तापमान 100 ° F (38 ° C) से अधिक नहीं होता है।
  • Bougainvillea को तहखाने या किसी अन्य कम रोशनी वाले क्षेत्र में ठंडा किया जा सकता है।


2.अपने यार्ड में एक धूप स्थान का पता लगाएं। बोगेनविलिया एक सूर्य-प्रेमी है और यह पूर्ण सूर्य की स्थिति में, खुले में, उत्तर (दक्षिणी गोलार्ध में) और दक्षिण में (उत्तरी गोलार्ध में) का सामना करना पड़ेगा। बोगनविलिया को फूलने के लिए हर दिन कम से कम छह घंटे पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है।

3.समृद्ध, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के साथ एक जगह चुनें। Bougainvillea मिट्टी में अच्छा नहीं करेगा जो बहुत अधिक पानी को बरकरार रखता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि मिट्टी अच्छी तरह से नालियां बनाती है। आप मिट्टी में कुछ रेत, पीट काई, पेर्लाइट या वर्मीक्युलिट जोड़ने पर विचार कर सकते हैं। आप जल निकासी को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए ढलान पर भी पौधे लगा सकते हैं। उन्हें समृद्ध मिट्टी की आवश्यकता होती है जो 5.5 और 6.0 के बीच पीएच के साथ थोड़ा अम्लीय होती है।


  • पीएच को कम करने के लिए पीएच या सल्फर को बढ़ाने के लिए मिट्टी में चूना पत्थर जोड़ें।
  • यदि आप एक बर्तन में बोगनविलिया लगा रहे हैं, तो उचित पीएच स्तर के साथ मिट्टी का मिश्रण चुनें।


4.बोगनविलिया का पौधा लगाएं। बोगनविलिया पौधे की जड़ की गेंद की तरह गहरा छेद खोदें। जड़ विकास को बढ़ावा देने और फूलों के खिलने में मदद करने के लिए छेद में एक उच्च-फॉस्फेट उर्वरक जोड़ें। बोगनविलिया के पौधे को उसके कंटेनर से उठाएं और जड़ों को गुदगुदी करें, फिर रूट बॉल को छेद में गीला करें। पौधे के आधार के चारों ओर मिट्टी को हल्के से थपथपाएं।

bougainvillea ka podha kaise lagaye
bougainvillea ka podha kaise lagaye


  • यदि आप चाहते हैं कि बोगनविलिया एक ट्रेले या दीवार पर चढ़े, तो संरचना के पास इसे रोपण करना सुनिश्चित करें। जैसा कि यह बढ़ता है, आपको आधार के चारों ओर इसे धीरे से लपेटकर संरचना पर चढ़ने के लिए "ट्रेन" करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप एक कंटेनर में बोगेनविलिया लगा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि बहुत सारे जल निकासी छेदों में से एक का चयन करें, क्योंकि बोगनविलिया को "गीले पैर" से नफरत है।


5.पानी की कमी। बुगेनविलिया के पौधे बहुत अधिक पानी के साथ कमजोर हो जाते हैं, फूलों के स्थान पर सभी पत्ती के विकास के साथ समाप्त हो जाते हैं। दूसरी ओर, मिट्टी को सूखने देने से पौधे पर जोर पड़ेगा। एक खुशहाल माध्यम खोजें - मिट्टी को नम रखने के लिए पर्याप्त पानी, लेकिन इतना नहीं कि आप पौधे को जल छोड़ दें।


  • पानी भरने से पहले मिट्टी के शीर्ष 2 से 3 इंच (5.1 से 7.6 सेमी) को सूखने देना महत्वपूर्ण है। जांच करने के लिए, अपने पोर तक मिट्टी में एक उंगली चिपकाएं। यदि इस बिंदु पर मिट्टी सूखी है, तो यह पानी का समय है।


6.नियमित रूप से खाद डालें। फूलों को खिलने के लिए हर कुछ महीनों में पौधे को एक खाद खिलाएं। बहुत बार निषेचन होने से पौधे में काफी वृद्धि हो सकती है, इसलिए यदि आपको लगता है कि यह बहुत बड़ा हो रहा है, तो उर्वरक पर वापस काट लें।


  • अधिकांश बोगनविलिया के बागवान नियमित रूप से निषेचन के लिए 1: 1: 1 या 2: 1: 2 उर्वरक के साथ जाते हैं, रोपण में उपयोग किए जाने वाले उच्च-फॉस्फेट उर्वरक नहीं। जैविक या धीमी गति से जारी उर्वरक सबसे अच्छा काम करते हैं।
  • वसंत की शुरुआत में, वर्ष में कम से कम एक बार निषेचन सुनिश्चित करें, ताकि मौसम के विकास को गति मिल सके।


7.सर्दियों के लिए घर के अंदर बोगनविलिया लाओ। यदि आप एक जलवायु में रहते हैं जो सर्दियों में ठंडा हो जाता है, और आपने अपने बोगनविलिया को गमले में लगाया है, तो इसे सर्दियों के लिए अंदर लाएं। यदि आप इसे बाहर छोड़ते हैं तो यह कठोर मौसम से बचेगा नहीं।

8.बोगेनविलिया को प्रून करें। Bougainvillea पौधों विपुल उत्पादक हैं और खिलने को मजबूर करने और एक सुंदर आकार बनाए रखने के लिए अच्छी छंटाई की आवश्यकता होती है। बोगनविलिया ने सीजन के लिए खिलने के बाद, इसे कुछ इंच तक काट दिया। यह वसंत में स्वस्थ विकास को बढ़ावा देगा।


  • बोगनविलिया प्रूनिंग करते समय दस्ताने पहनें। कुछ लोग जहर आइवी से समान, प्रफुल्लित करने वाले बोगनविलिया से त्वचा पर दाने पा सकते हैं। यह सैप के कारण होता है, पत्तियों या तनों से नहीं।


9.बोगनविलिया को प्रशिक्षित करें। बुगेनविलिया के पौधों को दीवार, बाड़ या अन्य क्षेत्र को कवर करने के लिए समर्थन की आवश्यकता होती है। यदि आप एक निश्चित ऊर्ध्वाधर स्थान में पौधे को उगाना चाहते हैं, तो आप जिस सतह को कवर करना चाहते हैं, उसके खिलाफ तार या तार की पंक्तियों को लटका सकते हैं। इन दिशानिर्देशों के पीछे बोगनविलिया शाखाओं को टक करें जो नियमित अंतराल पर समर्थन करता है। विकास पर कड़ी नज़र रखें और आवश्यक समायोजित करें जब तक कि गुलगेंविलिया दीवार या अन्य सतह को कवर करना शुरू न करें।

अगर हम कुछ का उल्लेख करना भूल गए हैं या आपको कोई संदेह या हमारे लिए कोई सुझाव है, तो टिप्पणी बॉक्स में लिखने में संकोच न करें। हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद और दूसरों के साथ भी हमारी पोस्ट साझा करने के लिए धन्यवाद।

9 comments:

  1. is plant kay beej aate hai yaa isay kaatkar laya jata hai, hum isay kaise laga sakte hain

    ReplyDelete
    Replies
    1. aap ise cutting se laga sakte hai, rainy season mein..

      Delete
  2. Maine nursery plant laya uski jade pot k baher niklne lagi to maine boganvila ko bahar nikala lekin ab uske patte aur fool zad rahe kya.. Maine ab kya karana chahiye

    ReplyDelete
    Replies
    1. aap usse bade gamle me transfer kar dijiye, kuch din baad nay patte aa jayengee.

      Delete
  3. Meri Tulsi bar bar shukh jati hai me kya karu

    ReplyDelete
    Replies
    1. Aap tulsi par jo seeds aate hai usse hata diya kre...

      Delete
  4. बोगनवेलिया सुख क्यों जाता हैं

    ReplyDelete
  5. Maine boganviliya mangwaya hai ab ese kese ropu gardan me

    ReplyDelete
  6. Mere raat ki rani ki leave mud rahi sikud rahi hai kiya kru

    ReplyDelete